आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगी अब ये सुविधाएं : जोबा मांझी

Join Us On

आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले बच्चों को भी मिलेगी अब ये सुविधाएं : जोबा मांझी

झारखंड के आंगनबाड़ी केंद्र में पढ़ने वाले 3 से 6 वर्ष के सभी बच्चों को अब सरकारी स्कूलों की तरह सुविधाएं मिलेंगी । यह बातें महिला एवं बाल विकास मंत्री झारखंड सरकार जोबा मांझी ने कही।

उन्होंने बताया कि ठंड से बचाने के लिए झारखंड सरकार जल्द ही आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के बीच भी गर्म कपड़ा का वितरण करेगी। वे चाईबासा में सेविका सहायिका की ओर से आयोजित आभार यात्रा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा। मंत्री ने आगे कहा कि आभार यात्रा में इतनी भीड़ सेविका सहायिका को देखकर काफी अच्छा लग रहा है ।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आप लोगों के कार्य को देखते हुए मानदेय बढ़ाने का बड़ा कदम उठाया अब आप की भी जिम्मेदारी है कि आप अपने क्षेत्र में कुपोषण, अंधविश्वास व अशिक्षा को दूर कर समाज को नई दिशा दें।


वही आपके विभाग में छोटे बच्चों को इस वर्ष सरकार गर्म कपड़ा का भी वितरण करेगी। साथ ही कुपोषण मिटाने के लिए प्रत्येक दिन आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए अंडा भी दी जाएगी।

सेविका- सहायिका के लिए हमारी सरकार सदैव ततपर

मंत्री जोबा मांझी ने बताया कि पूर्ण बहुमत में ही सरकार आपके लिए भला कर सकती है। हमारी गठबंधन की सरकार जनहित के कोई भी मामले हो उन पर निर्णय लेने से कभी नहीं कतराए।

पूर्व में केंद्र सरकार के द्वारा पेंशन देने के टारगेट फिक्स किया गया था पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से ऊपर सभी को पेंशन देना, विधवा, दिव्यांग समेत अन्य सभी जरूरतमंदों को पेंशन लाभ योजना से जोड़ दिया है। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से जनता की समस्या का समाधान आन द स्पाट होने लगा है।

यह हेमन्त सरकार की दुर्गामी सोच को दर्शाती है। जोबा मांझी ने कहा कि राज्य और खासकर पश्चिम सिंहभूम जिला में कुपोषण एक बड़ी समस्या है । ग्रामीण क्षेत्र में यह समस्या बड़ी है। इसलिए सेविका सहायिका की जिम्मेदारी भी बहुत बड़ी बनती है ।

कई बार ग्रामीण क्षेत्र में बाल विवाह होने से किशोरी कम उम्र में मां बनती है व उससे पैदा होने वाला बच्चा भी काफी कमजोर और कुपोषित होता है। इसको दूर करने के लिए हमें जागरूक होना पड़ेगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में नशा पान,डायन प्रथा, अंधविश्वास जैसी बड़ी समस्या मौजूद है ।
इसके लिए सेविका सहायिका के जिम्मेदारी भी बनती है कि लोगों को जागरूक कर इसको दूर करें । आप अपने काम में ध्यान दें सरकार आपकी समस्या का समाधान अवश्य करेगी।

बड़ी खबर : कांग्रेस ने झारखंड में शुरू की भारत जोड़ो यात्रा, लोहरदगा में दिखा शानदार नजारा

Leave a Comment