Search
Close this search box.

राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर , केंद्र और राज्य के झगड़े में पीस रहे गरीब

Join Us On

राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर , केंद्र और राज्य के झगड़े में पीस रहे गरीब

राशन कार्डधारकों के लिए बड़ी खबर आ रही है। केंद्र और राज्य के झगड़े में गरीब परिवार पीस रहे हैं। झारखंड सरकार के वित्त एवं खाद्य आपूर्ति मंत्री डा. रामेश्वर उरांव केंद्र पर गम्भीर आरोप लगाया उन्होंने कहा कि केंद्र के कारण झारखंड में लोगों को खाद्यान्न मुहैया कराने में देरी होती है।

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार एफसीआइ के माध्यम से जो खाद्यान्न भेजती है वह समय पर नहीं मिलता है। इसी कारण से राज्य सरकार को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। डा. उरांव ने अपने राज्य सरकार पर कहा कि हमारी सरकार खामियों को दूर करने के लिए प्रयास कर है पर केंद्र की ओर से ऐसा नहीं हो पा रहा है।

सरकार कर रही जागरूकता लाने का प्रयास

एक पत्रकार के सवाल पर वन नेशन, वन राशनकार्ड का लाभ झारखंड को जरूरत के हिसाब से नहीं मिलने को लेकर पूछने पर मंत्री ने कहा कि लोग धीरे-धीरे इस योजना का लाभ लेने के लिए आगे आ रहे हैं। इस मामले में राज्य सरकार जागरुकता बढ़ाने को लेकर प्रयास कर रही है।

ज्ञात हो कि झारखंड के जो लाखों श्रमिक दूसरे राज्यों में प्रवास कर रहे हैं उनमें से महज 3838 श्रमिकों को ही दूसरे राज्यों में राशन उपलब्ध हो पा रहा है। ऐसे श्रमिकों में दिल्ली में प्रवास करनेवालों की संख्या अधिक है।


दूसरी तरफ झारखंड में प्रवास करनेवाले 488 राशन कार्डधारी बाहरी लोगों को अक्टूबर 2022 में राशन मुहैया कराया गया है। इनमें से अधिसंख्य बिहार के निवासी हैं।

एक अन्य सवाल के जवाब में खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि छठ पूजा की छुट्टियों के बाद राज्य सरकार पेट्रोल सब्सिडी के लाभुकों की संख्या बढ़ाने को लेकर एक बार फिर प्रयास करेगी।

बड़ी खबर : आपदा प्रबंधन की बैठक में एतिहासिक फैसला : राज्य के 226 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित , प्रति परिवार 3500 रु तत्काल देगी सरकार

Slide Up
x

Leave a Comment