Search
Close this search box.

PM KUSUM YOJNA : किसानों को सोलर पंप खरीदने पर मिलेगी 90 प्रतिशत सब्सिडी , pmkusum.mnre.gov.in उठाए लाभ

Join Us On

PM KUSUM YOJNA किसानों को सोलर पंप खरीदने पर मिलेगी 90 प्रतिशत सब्सिडी , pmkusum.mnre.gov.in उठाए लाभ

PM KUSUM YOJNA : किसानों के लिए एक सुनहारा मौका है। बता दें कि प्रधानमंत्री कुसुम योजन के तहत किसानों, पंचायतों और सहकारी समितियों को सोलर पंप लेने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है। इस योजना की सब्सिडी में केंद्र सरकार का 30 प्रतिशत और राज्य सरकार का भी 30 प्रतिशत योगदान है।

वहीं 30 प्रतिशत का कर्ज बैंक के माध्यम से दिया जा रहा है। बता दें कि राज्य में अभी भी सिंचाई की व्यवस्था ना होना एक गंभीर समस्या बना हुआ है। साथ ही डीजल के अधिक कीमतों के कारण किसान पंप सेट से फसलों की सिंचाई करना महंगा साबित हो रहा है।

किसानों का यह भी कहना है कि बिजली से भी सिंचाई की प्रक्रिया को पूरा करना सस्ता नहीं है। उपरोक्त परेशानियों को देखते हुए प्रधानमंत्री कुसुम योजना किसानों के लिए एक अच्छा विकल्प है, जिसके माध्यम से किसान आसानी से सोलन पंप खरीद सकते है और अपने फसलों की सिंचाई बेहतर तरीके से कर सकते है।

किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की गई पीएम कुसुम योजना

बता दें कि किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर से काम कर रही हैं।

इसी क्रम में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम कुसुम योजना शुरू की गई है, जिससे वे अपने आवश्यकता के अनुसार अपने खेतों में फसलों की सिंचाई कर सकते है। इसके माध्यम से किसानों को अच्छा मुनाफा भी होगा और वे अपने सोलर प्लांट से 15 लाख रुपये तक का बिजली पैदा कर सकते हैं।

किसान यहां से प्राप्त करें जानकारी

बता दें कि लाखों किसान जानकारी के अभाव में इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। ऐसे में किसान अधिक जानकारी के लिए अपने राज्यों के बिजली विभाग से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही किसान pmkusum.mnre.gov.in पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। PM KUSUM YOJNA

Slide Up
x

Leave a Comment