Search
Close this search box.

झारखंड के ग्रामीण इलाकों के सड़कों का बदलेगा कायाकल्प, 150 पुल के साथ 350 सड़क निर्माण की योजना तैयार

Join Us On

रांची: झारखंड के ग्रामीण इलाकों के सड़कों का कायाकल्प आपको जल्द ही बदलता हुआ दिखेगा। बता दें कि सरकार जल्द ही राज्य के 259 प्रखंडों की प्रमुख सड़कों का निर्माण करायेगी, जो रूरल इकोनॉमिक को बढ़ावा देगी।

इस संबंध में बताया गया कि ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत झारखंड स्टेट रूरल डेवपलमेंट अथॉरिटी ने ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक विकास को लेकर 3100 किलोमीटर सड़क डेवलपमेंट का प्लान तैयार कराया है। इस योजना के तहत राज्य के सभी प्रखंड में 300 से 350 रोड के विकास किया जाएगा। इसके अंतर्गत करीब 150 पुल का भी निर्माण कराया जाएगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ने वाले नदियों-नालों के उपर से भी सड़क निर्माण किया आसानी से किया जा सकेगा।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्राधिकृत समिति के साथ हुई बैठक

बता दें कि सड़क निर्माण को लेकर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्राधिकृत समिति के साथ कई बैठक भी हो चुकी है। इस बैठक में सड़क निर्माण की सैंद्धातिक सहमति दी गयी है। साथ ही इसमें कई तरह के सुधार करने के भी निर्देश दिए गये हैं। इस संबंध में विभाग के इंजीनियरों ने बताया कि प्रत्येक रोड कम से कम पांच किमी और अधिकतम सात किमी लंबी होगी। साथ ही ये सभी सड़कें उच्च गुणवत्ता की होगी, ताकि इसमें भारी वाहन भी आसानी से आवागमन कर सकें।

झारखंड में प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना से इस बार 3100 किमी रोड बनाने का लक्ष्य

झारखंड में प्रधानमंत्री ग्राम्य सड़क योजना से इस बार 3100 किमी रोड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके तहत सड़क निर्माण कार्य में लगभग 2200 करोड़ रुपये लागत आने का आकलन किया गया है।

साथ ही प्रयास किया जा रहा है कि सड़क निर्माण की मंजूरी जल्द मिल जाये, ताकि कार्य आरंभ हो सकें। बता दें कि अक्टूबर माह में भी 1754 किमी रोड़ निर्माण की मंजूरी दी गयी थी, इस पर 1395 करोड़ की योजना स्वीकृत हुई। झारखंड के ग्रामीण इलाकों

बड़ी खबर : अनुबंध पर कार्यरत कर्मियों के समायोजन की तैयारी में झारखंड सरकार

x

Leave a Comment