थानेदार नशीले पदार्थों की अवैध कारोबार पर लगायें अंकुश : एसपी

Join Us On

थानेदार नशीले पदार्थों की अवैध कारोबार पर लगायें अंकुश : एसपी

थानेदार नशीले पदार्थों की अवैध कारोबार पर लगायें अंकुश : एसपी

हजारीबाग : जिले में आगामी विधानसभा चुनाव और दुर्गा पूजा के अवसर पर सुरक्षा की तैयारी को लेकर बुधवार को एक महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक का नेतृत्व एसपी अरविंद कुमार सिंह ने किया और इसमें जिले के सभी डीएसपी और थानेदारों ने हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान एसपी ने मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और इस संबंध में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से मतदान केंद्रों की निरीक्षण और सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने दुर्गा पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की अशांति फैलाने वाले शरारती तत्वों को चिह्नित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

एसपी अरविंद कुमार सिंह ने पिछले महीने हुए बड़े आपराधिक कांडों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश भी अधिकारियों को दिया। उन्होंने चार वर्षों से लंबित कांडों को प्राथमिकता से निष्पादित करने, संगठित अपराध गिरोहों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने और अवैध खनन में संलिप्त व्यक्तियों पर कार्रवाई करने पर जोर दिया।

सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने पर जोर

एसपी ने सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की दिशा में भी महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सीसीए (कंट्रोल ऑफ क्राइम एक्ट) और एनएसए (नेशनल सिक्योरिटी एक्ट) के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया। इसके साथ ही अवैध पोस्ता/अफीम की खेती और ब्राउन शुगर का अवैध कारोबार पर अंकुश लगाने की बात कही।

महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान

महिला प्रताड़ना और हिंसा के मामलों में तेजी से कार्रवाई करने की आवश्यकता पर बल देते हुए एसपी ने पॉक्सो एक्ट और एससी/एसटी से संबंधित कांडों को 60 दिनों के अंदर निष्पादित करने का निर्देश दिया। उन्होंने नशाखोरी और नशीले पदार्थों की अवैध कारोबार पर रोक लगाने और इसमें संलिप्त कारोबारियों को गिरफ्तार करने पर जोर दिया।

सोशल मीडिया पर निगरानी

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वाले लोगों को चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए। एसपी ने कहा कि अफवाहें समाज में अशांति फैलाने का मुख्य कारण होती हैं और इस पर सख्त निगरानी रखने की आवश्यकता है।

नक्सल प्रभावित इलाकों में अभियान

नक्सल प्रभावित इलाकों में नियमित छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश भी एसपी ने दिया। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों की सतर्कता बढ़ाने और वहां के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह आवश्यक है।

जमीन संबंधित मामलों में समन्वय

जमीन संबंधित मामलों के समाधान के लिए संबंधित अंचलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर निष्पादन करने का निर्देश भी एसपी ने सभी थानेदारों को दिया। उन्होंने कहा कि भूमि विवादों के कारण कई बार कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ जाती है, जिसे रोकने के लिए अधिकारियों के बीच समन्वय आवश्यक है।

बैठक के अंत में एसपी अरविंद कुमार सिंह ने सभी अधिकारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने और जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समर्पित रहने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आगामी चुनाव और दुर्गा पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी को सतर्क रहना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि जिले में शांति एवं सुरक्षा बनी रहे।

बड़ी खबर : झारखंड के बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी,दसवीं,12 वीं पास अभ्यर्थियों को सीधी भर्ती के लिए vacancy

Slide Up
x

Leave a Comment