Search
Close this search box.

हेमन्त सरकार का बड़ा फैसला : स्वास्थ्य प्रशिक्षकों के नए पदों पर नियुक्ति के साथ प्रोन्नति का रास्ता साफ

संविदा पर नियुक्त महिला कर्मियों

Join Us On

हेमन्त सरकार का बड़ा फैसला : स्वास्थ्य प्रशिक्षकों के नए पदों पर नियुक्ति के साथ प्रोन्नति का रास्ता साफ

हेमन्त सरकार का बड़ा फैसला / रांची: हेमंत सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के अधीन कार्यरत स्वास्थ्य प्रशिक्षक के कार्याे को तय कर दिया है। इस संबंध में बताया कि अब स्वास्थ्य प्रशिक्षक स्वास्थ्य विभाग और सिविल सर्जन कार्यालयों में सहायक या लिपिक का काम नहीं करेंगे। स्वास्थ्य प्रशिक्षकों को अब फील्ड में जाना होगा, जहां वे स्वास्थ्य योजनाओं के प्रचार-प्रसार से लेकर लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर जानकारी देंगे और ग्रामीणों को जागरूक करने का काम करेंगे। साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े आंकड़ों का संग्रह कर उनका विश्लेषण करने का भी इनका ही काम होगा।

बता दें कि राज्य गठन के बाद झारखंड में पहली बार स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति एवं सेवाशर्त नियमावली गठित हुई है, जिसमें उपरोक्त प्रविधान किया गया है। बता दें कि नये नियमावली के तहत स्वास्थ्य प्रशिक्षक को माह में 15 दिनों क्षेत्र भ्रमण करना होगा।

नियमावली बनने से प्रोन्नति का रास्ता हुआ साफ

स्वास्थ्य विभाग ने नियमावली को अधिसूचित कर दिया है। नियमावली बनने से स्वास्थ्य प्रशिक्षक के नए पदों पर नियुक्ति के साथ-साथ पूर्व से कार्यरत स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की प्रोन्नति का भी रास्ता साफ हो गया है।

स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की प्रोन्नति वरीय स्वास्थ्य प्रशिक्षक के पद पर की जाएगी। वहीं वरीय स्वास्थ्य प्रशिक्षक प्रोन्नति के बाद स्वास्थ्य प्रशिक्षक पर्यवेक्षक बन सकेंगे। साथ ही स्वास्थ्य प्रशिक्षक पर्यवेक्षक वरीय स्वास्थ्य प्रशिक्षक पर्यवेक्षक बन सकेंगे।

स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की संयुक्त बिहार में ही हुई थी नियुक्ति

बता दें कि स्वास्थ्य प्रशिक्षकों की नियुक्ति संयुक्त बिहार में ही बीपीएससी के माध्यम से की गई थी। लेकिन किन्हीं कारणों से राज्य गठन के बाद यहां इनकी नियुक्ति एवं सेवाशर्त नियमावली ही नहीं बनी, जिससे इनके कार्यों का निर्धारण नहीं किया जा सका था।

वर्तमान में स्वास्थ्य प्रशिक्षक स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य निदेशालय के अलावा जिलों में सिविल सर्जन कार्यालयों में सहायक या लिपिक का कार्य कर रहे हैं। साथ ही कुछ स्वास्थ्य प्रशिक्षक तो मुख्यालय में ही जमे रहने के प्रयास में अपना मूल काम नहीं कर निम्न वर्गीय लिपिक का काम कर रहे हैं। लेकिर हेमंत सरकार ने अब इनके कार्यो को निर्धारित कर दिया है, जिससे अब इन्हें फिल्ड में जाकर अपना कार्य करना होगा।

बड़ी खबर : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के रवि ने जारी की नया आदेश,शिक्षकों में खलबली मचना शुरू

Slide Up
x

Leave a Comment