Search
Close this search box.

स्कूली शिक्षा व साक्षरता के सचिव ने परिषद को दिया नया आदेश, क्लासवार तैयारी

Join Us On

स्कूली शिक्षा व साक्षरता के सचिव ने परिषद को दिया नया आदेश, क्लासवार तैयारी

स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार के द्वारा झारखंड शैक्षिक अनुशंधान व प्रशिक्षण परिषद को क्वेश्चन बैंक तैयार करने का निर्देश दिया गया है।इसमें कहा है राज्य के आठवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए मॉडल प्रश्न पत्र के साथ-साथ क्वेश्चन बैंक भी मिलेगा। क्वेश्चन बैंक में सभी विषयों के सभी चैप्टर से होने वाले ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव सवाल होंगे। इसके आधार पर छात्र-छात्रा परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

परीक्षा में परीक्षार्थियों को होगी सहूलियत

यह क्वेश्चन बैंक आठवीं से 12वीं तक के हर क्लास का अलग-अलग तैयार होगा। इसमें क्लासवार सभी विषय के चैप्टर आधारित होंगे। हर चैप्टर से बनने वाले ऑब्जेक्टिव प्रश्न व सब्जेक्टिव प्रश्न को इसमें विस्तार से रखा जाएगा। इसी आधार पर आठवीं से 12वीं तक के मॉडल प्रश्नपत्र भी तैयार किए जाएंगे। इसे छात्र-छात्रा सॉल्व कर परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। क्वेश्चन बैंक में सिर्फ प्रश्न रहेंगे। जिसके उत्तर छात्र-छात्राओं को खुद ढूंढ़ कर तैयार करने होंगे।

जैक जारी करेगा मॉडल प्रश्नपत्र

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से मॉडल प्रश्नपत्र जारी किया जाएगा। जैक आठवीं, नौवीं व 11वीं का एक से तीन मॉडल पेपर जारी करेगी। और मैट्रिक व इंटरमीडिएट का तीन से पांच मॉडल पेपर जारी करेगा। जेसीईआरटी नवंबर में ही मॉडल प्रश्नपत्र का नया प्रारूप फिर से जैक को भेजेगा, जिसके बाद दिसंबर से जैक मॉडल पेपर तैयार कर जैक पोर्टल में अपलोड कर सकेगा।

बड़ी खबर : आपदा प्रबंधन की बैठक में एतिहासिक फैसला : राज्य के 226 प्रखंड सूखाग्रस्त घोषित , प्रति परिवार 3500 रु तत्काल देगी सरकार

स्कूली शिक्षा व साक्षरता

Slide Up
x

Leave a Comment