मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना को ले बैठक आयोजित

Join Us On

मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना को ले प्रखंड कार्यालय के सभागार हुई बैठक

मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना को ले प्रखंड कार्यालय के सभागार हुई बैठक

चौपारण : राज्य सरकार की मुख्यमंत्री मईंया सम्मान योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए बुधवार को प्रखंड सह अंचल कार्यालय के सभागार में बैठक आहूत की गई। बैठक में सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के बारे में बीडीओ सीमा कुमारी और सीओ सह प्रभारी सीडीपीओ सजंय यादव ने विस्तृत जानकारी दी। कहा कि इस योजना के लिए तीन अगस्त से 10 अगस्त तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदनों को तुरत ऑन लाइन प्रविष्टि की जायेगी। 21 से 50 आयु वर्ग की महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकेंगी।

लाभुकों तक निशुल्क पहुंचना है योजना का लाभ : बीडीओ

प्रखंड विकास पदाधिकारी सीमा कुमारी ने सभी सेविकाओं को निर्देश देते हुए कहा कि झारखंड सरकार कि इस महत्वाकांक्षी योजना लाभुकों तक निशुल्क पहुंचना है, इसलिए आप लोग शिकायत का मौका नहीं देंगे। आगे उन्होंने बताया कि फॉर्म भरने के समय वैसे महिला जिनकी उम्र 21 वर्ष से लेकर 50 वर्ष तक है, उन लाभुकों से एक फोटो, आधार कार्ड, कोई भी राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र और आधार लिंक बैंक खाता का फोटो कॉपी लाभुकों को फॉर्म के साथ संलग्न करना है।

2 अगस्त तक सेविका डोर टू डोर जाकर आवेदन का करेंगी वितरण : सीओ

वहीं सीओ सह प्रभारी सीडीपीओ सजंय यादव ने बताया कि जिला से प्रखण्ड को पहले चरण में झारखंड मुख्यमंत्री मइँया सम्मान योजना का 22 हजार फॉर्म प्राप्त हुआ है। जिसमें से प्रखण्ड के सभी 172 आंगनबाड़ी सेविका को वर्तमान में 100 – 100 फॉर्म ब्लॉक से उपलब्ध करवाया गया। यदि कहीं घटेगा तो उन्हें दुबारा फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। कंप्यूटर से नीकला हुआ भरा हुआ फॉर्म मान्य नहीं होगा। सभी आंगनबाड़ी सेविका 2 अगस्त 2024 तक अपने पोषक क्षेत्र में डोर टू डोर जाकर 21 वर्ष से 50 वर्ष तक के योग्य महिलाओं को निःशुल्क फॉर्म को उपलब्ध करवाएंगी। ततपश्चात तीन अगस्त से 10 अगस्त के बीच पंचायत भवन में लगे शिविर में भरे फॉर्म को मांगे गए डॉक्यूमेंट के छायाप्रति के साथ आवेदिका स्वयं आकर जमा करेगी। फॉर्म जमा करने के समय आवेदिका को भी शिविर में उपस्तिथ होना अनिर्वाय है। प्रज्ञा केंद्र संचालको द्वारा फॉर्म का ऑनलाइन और केवाईसी किया जाएगा।

क्या कहते हैं प्रज्ञा संचालक

वहीं ट्रेनिंग लेकर आए चयकला के प्रज्ञा केंद्र संचालक सोहैल अहमद ने बताया कि आवेदिका का आधार कार्ड उसके मोबाइल नम्बर और बैंक से लिंक होना अनिवार्य है। यदि नहीं होगा तो शिविर में आने से पहले लिंक अवश्य करवा लें। वहीं वआवेदिका का नाम राशनकार्ड में भी होना अनिवार्य है। साथ ही यदि आवेदिका विवाहित है तो आधार कार्ड में आवेदिका के पति का नाम होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदन के साथ आवेदिका का मतदाता पहचान पत्र,आधार कार्ड,सिंगल बैंक एकाउंट पासबुक,आवेदिका का रंगीन पासपोर्ट साइज का फोटो,पात्रता सम्बन्धी घोषणा पत्र और मोबाइल नम्बर होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन हेतु ओटीपी के लिए आवेदिका आने मोबाइल के साथ कैम्प में उपस्तिथ रहेगी। वर्तमान में जिनका बैंक खाता आधार लिंक नहीं है वे भी इस योजना का लाभ दिसम्बर 2024 तक उठा सकते हैं।

बड़ी खबर : नौकरी पक्की : झारखंड में फॉरेस्ट विभाग के 248 पदों पर आई नई भर्ती, एससी, एसटी को फीस में मिलेगी छूट

Slide Up
x

Leave a Comment