Search
Close this search box.

नई व्यवस्था : शिक्षक के अवकाश पर भी बंद नहीं होंगे स्कूल ,शिक्षा सचिव के. रविकुमार ने जारी की एसओपी

Join Us On

नई व्यवस्था : झारखंड के एकल शिक्षक वाले सरकारी स्कूलों (6386) में शिक्षक अवकाश पर रहेंगे तो अब विद्यालय बंद नहीं होंगे। प्रखंड साधन सेवी और संकुल साधन सेवी स्कूल संभालेंगे और विद्यालय के प्रभार में रहेंगे। शैक्षणिक कार्यों के साथ-साथ बीआरपी-सीआरपी बच्चों को मध्याह्न भोजन भी उपलब्ध कराएंगे। किसी भी हाल में मिड डे मील बंद नहीं होगा।

इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने सभी जिलों को निर्देश दे दिया है। शिक्षा सचिव ने स्कूल संचालन से लेकर शिक्षकों के अवकाश को लेकर विस्तृत गाइडलाइन भी जारी की है। इसमें शिक्षकों को विद्यालय अवधि में किसी स्कूल से बाहर जाने की मनाही रहेगी। साथ ही, प्रखंड स्तर तक मांगी गई जानकारी भी जाकर वे नहीं देंगे। बीआरपी-सीआरपी स्कूल आकर जानकारी लेंगे और उसे संबंधित अधिकारी तक पहुंचाएंगे।

शिक्षा सचिव ने सभी डीईओ-डीएसई को निर्देश दिया है कि सभी शिक्षक नियमित रूप से उपस्थित होकर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे। शिक्षक किसी गैर शैक्षणिक कार्य में भाग नहीं लेंगे। शिक्षक कोई प्रतिवेदन, कागजात, सूचना, आवेदन देने या इससे संबंधित किसी प्रकार की गोष्ठी में शामिल होने के लिए स्कूल से बाहर या प्रखंड नहीं जाएंगे।

बड़ी खबर : हजारीबाग डीसी नैंसी सहाय ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय व सीएचसी का किया औचक निरीक्षण

अगर अतिआवश्यक है तो क्षेत्र के प्रखंड साधन सेवी और संकुल साधन सेवी स्कूल जाकर संबंधित जानकारी लेकर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी तक पहुंचा सकेंगे। छात्रहित में शिक्षक समय का सदुपयोग करेंगे और सिर्फ शिक्षण कार्य करेंगे।

बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र नहीं बनाएंगे शिक्षक

झारखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षक बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र नहीं बनाएंगे। यह निर्देश स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने

जारी कर दिया है। उन्हें शिकायत मिली थी कि सरायकेला खरसावां में शिक्षकों को जन्म प्रमाणपत्र बनाने के काम में लगाया गया था। उन्होंने निर्देश दिया है कि शिक्षकों को पठन-पाठन के अतिरिक्त दूसरे काम में प्रतिनियुक्त किया जाना आवश्यक हो तो विभाग से अनुमति ले ली जाए।

हर माह गुरुगोष्ठी में शामिल हो सकेंगे

शिक्षा सचिव ने निर्देश दिया है कि शिक्षक सिर्फ हर महीने प्रखंड में होने वाली गुरुगोष्ठी में शामिल हो सकेंगे। इस दिन संबंधित स्कूल से आवश्यक जानकारी या दस्तावेज लेने हैं, उसे प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ले सकेंगे। शिक्षक अवकाश पर जाते हैं तो इसकी पूर्व सूचना देनी होगी।

मेन्यू के अनुसार मध्याह्न भोजन सुनिश्चित कराएं

स्कूल के शिक्षक यह सुनिश्चित करेंगे कि मेन्यू के अनुसार मध्याह्न भोजन योजना सुनिश्चित कराएंगे। स्कूल की कार्यवधि में कोई भी शिक्षक मिडडे-मील से संबंधित किसी भी काम के लिए स्कूल से बाहर नहीं जाएंगे। मिडडे-मील निर्माण की तैयारी एक दिन पूर्व सुनिश्चित की जाएगी। विद्यालय प्रबंध समिति, सरस्वती वाहिनी के माध्यम से मिडडे मील योजना का सुनिश्चित कराएंगे। इसके साथ-साथ सभी क्षेत्र पदाधिकारी व प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी नियमित रूप से स्कूलों की मॉनिटरिंग करेंगे।

नई व्यवस्था

Slide Up
x